Tuesday, September 27, 2016

Green Manuring, हरी खाद

gjh [kkn
gjh [kkn & vfoPNsfnr vFkkZr fcuk lMs+&xys gjs ikS/ksa] nyguh o vnyguh vFkok muds Hkkxksa dks tc e``nk dh u=tu ;k thoka’k dh ek=k c<kus ds fy;s [ksr esa nck;k tkrk gS] rks bl fdz;k dks gjh [kkn nsuk dgrs gSaA
,d ckj lubZ  dh gjh [kkn nsus ls yxHkx izfr gsDVj 75 fDoaVy tSo inkFkZ vkSj 84 fdyks u=tu rFkk <sapk ls 75 fDoaVy tSo inkFkZ rFkk 77 fdyks u=tu Hkwfe dks izkIr gksrh gSA lkekU;r% gjh [kkn esa u=tu 0-5 ls0-7] LQqj 0-1 ls 0-2 ,ia iksVk’k 0-8 ls 1-0 izfr’kr izkRr gksrh gSA

dz-l-
Qly dk uke
cqokbZ dk le;
chtnj
fd-xzk-@gsDVs;j
gjs inkFkZ dh ek=k
Vu@gsDVs;j
Uk=tu
LQqj
iksVk’k
1
Lku
vizSy& tqykbZ
80&100
18&28
0-75
0-12
0-51
2
<sapk
vizSy& tqykbZ
80&100
20&25
0-62


3
Ykksfo;k
vizSy& tqykbZ
40&55
15&18
0-71
0-15
0-5
4
mM+n
twu& tqykbZ
20&22
10&12
0-85
0-18
0-53
5
Ewax
twu& tqykbZ
20&22
8&10
0-72
0-18
0-53
6
Xokj
vizSy& tqykbZ
30&40
20&25
0-34


7
lSath
vDVwoj&fnlEcj
25&30
26&29
0-51


8
Ckjlhe
vDVwoj&uoEcj
20&30
16
0-43



9
EkVj
vDVwcj&uoacj
80&100
21
0-36



gjh [kkn ds ykHk&
1-      e`nk esa thaok’k inkFkZ ,oa u=tu dk ;ksx djrk gSA
2-      e`nk lrg esa ikS/kksa ds iks”kd rRoksa dk laj{k.k djrk gSA
3-      e`nk esa ikS/kksa dks iks”kd rRoksa dh miyC/krk esa o`f) djrk gSA
4-      e`nk lrg dk laj{k.k djrk gSA
5-      tSfod izHkkoA
6-      [kjirokj fu;U=.k
7-      {kkjh; o yo.kh; Hkwfe;ks es lq/kkjA
8-      e`nk lajpuk esa lq/kkj
9-      Qly mRiknu esa o`f)

 gjh [kkn Qly ds vko’;d xq.k&
1-      Qly de le; esa vf/kd  o`f) djus okyh gksuh pkfg;sA
2-      Qly dh tMs+ e`nk esa T;knk xgjkbZ rd tkrh gksA
3-      Qly dh okuLifrd o`f)] rus] ‘kk[kk o ifRr;k vf/kd gksaA
4-      Qly ds okuLifrd vax eqyk;e gksA
5-      Qly dh ty ekax de gksA
6-      Qly dks iks”kd rRoks dh de ek=k dh t#jr gks A
7-      Tkyok;q dh  fo”ke ifjfLFkfr;ks es gjh [kkn Qly dh vPNh c<okj gksuh pkfg;s
8-      Qly esa dhMs o jksx de yxus pkfg;sA
9-      Qly Hkwfe dks vf/kd ek=k es thoka’k inkFkZ iznku djrh gksA
10-   Qly dk cht lLrk gksuk pkfg;sA

gjh [kkn nsus dh fof/k;k¡&
1-           lhVw fof/k& bl fof/k es ftl [ksr esa gjh [kkn mxk;h tkrh gSa mlh [ksr esa mldks nck fn;k tkrk gSA bl izdkj dh fof/k ftu {ks=ks es ckfj’k vPNh gksrh gS] mues viuk;h tkrh gSA
2-           gjh ifRr;ks )kjk& bl fof/k esa gjh [kkn ds fy;s Qly [ksr es mxkbZ tkrh gS rFkk mldks dkVdj ;k ifRr;ks dks rksMdj mldks nwljs [ksrks es nck;k tkrk gSA
;g fof/k ,sls {ks=ks es dh tkrh gS] tgkW ueh dh deh gksrh gSA



gjh [kkn ds fy;s mi;qDr Qlysa&

nyguh Qlys& eq[; Qlysa& lubZ ;k lu] <Sapk] vU; Qlys& eSaFkh] elwj] [kSlkjh] lSath] eVj] cjlhe vkfnA
vnyguh Qlys& tbZ] tkS] jkbZ] ljlksa] ‘kyte] o ewyh vkfnA gjh [kkn ds #i es dke esa yh tkrh gSA

gjh [kkn dh iyVkbZ dk le;& Qly dh ,d fo’ks”k voLFkk ij iyVkbZ djus ls Hkwfe dks lcls vf/kd u=tu o thoka’k izkRr gksrk gS] ;g fo’ks”k voLFkk ;k feVVh es feykus dk Bhd le; to gS to Qly ifjiDo u gqbZ gks o Qly esa Qwy fudyuk izkjEHk gks x;s gks] bl vOkLFkk es iyVkbZ djuh pkfg;s] bl le; Qly ueZ] eqyk;e gksrh gS o TkYnh ls [ksr es lM+ tkrh gSA
lubZ dh Qly yxHkx cqokbZ ds 50 fnu ckn o <sapk 45 fnu ckn feVVh es iyVus ds fy, rS;kj gks tkrk gS o cjlhe es 2&3 dVkbZ djus ds ckn Qly dks [ksr es nck nsrs gSA

iyVus dh fof/k& [ksr es [kMh Qly dks IkkVk pykdj o feVVh iyVus okys gy ls [ksr es vPNh rjg nck nsuk pkfg;s rkfd ;g vPNh rjg lM+ tk;sA


vkxkeh Qly cqokbZ dk le;& gjh [kkn dh Qly dks feVVh es iyVus ds 30&40 fnu ckn vkxkeh eq[; Qly dh cqokbZ djuh pkfg;s] D;kssfd gjh [kkn dh Qly iyVus ds 30&40 fnu es lM+rh gSA  

No comments:

Post a Comment