Friday, December 9, 2016

organic Farming, How to make OrganicPesticides & Organic Frtilizer/Manure

dM+ok ty
50 xzke fQVdjh  ihl dj Mkys


50 xzke lqgkxk cksjsDl ikmMj
50 xzke lsa/kk ued
50 xzke uhyk FkksFkk
ifRr;kW izR;sd 500 xzke& uhe] djat] vkdMk] XokjikBk ]fxyksbZ] /krqjk] xktj?kkl] taxyh rqylh] yVthjk] nwc?kkl]
ifRr;kW iwf.kZek ds fnu rksMuh gS ;k 2 fnu vkxs ;k ihNs rksMsa]15 fnu es rS;kj gks tkrk gSA 10 yhVj izfr ,dM dh nj ls 200 ikuh YkhVj esa ?kksy dj Lizs djsA
lM+ jl & ikWp ,dM+ ds fy;sA
40 YkhVj NkN esa
1-5 fdyks vkoyk dqpydj Mkys
,d Mªe esa Mkydj 15 fnu ds fy, j[k ns fnu es jkst ,d ckj ?kksy M.Ms ls dks fgyk;s A 15 fnu ckn ehBh [kq”kcq vk;sxh rks ?kksy rS;kj gS
bldks Nkudj 1000 yhVj ikuh esa ?kksy dj 5 ,dM+ es Lisz djsaA Qwy vkus ls igys o 90 izfr”kr Qwy vkus ij nks ckj Lizs djsA
IkksVk”k dh deh dks nwj djus ds fy,&
 osy ds ,d Qy dks  dqpy dj ,d  Mªe esa Mkys o blesa 200 xzke xqM+ Mkydj  j[k ns ] 15 fnu esa [kkn rS;kj gks tk;sxk bldks 200 yhVj ikuh es ?kksydj ,d ,dM+ ess Lizs djsaA
?ku thoke`r & ,d ,dM+ ds fy,
 1 fDo.Vy rktk xk; dk xkscj
1 fdyksxzke oslu ys bls xksoj ij HkqjdsaA
2 fdyks feV~Vh cjxn ds isM+ ds uhps lsA
1 fdyks xqM nks yhVj xeZ ikuh esa ?kksy dj feyk;sA
1 yhVj xkSew=
lHkh phtks dks xksoj es feykdj ,d lIrkg rd NkWo esa Qsykdj lq[kk ys o ,d ,dM+ es Hkqjd nsA
thoke`r&
15 yhVj xkSew=
15 fdyksxzke xk; dk xksoj
1 fdyks cslu
1 fdyks xqM iqjkuk o lols lLrkA
lHkh dks feykdj ,d CkMs Mªe es 2&3 fnu j[ks o Nkudj 150 YkhVj ikuh esa ?kksydj ,d ,dM+ es Lizs djsA
chtke`r&
1 fdyksxzke dk rktk xksCkj xk; dkA
1 yhVj xk; dk ew=
100 xzke xk; dk nw/k
100 xzke pwuk
100 xzke feV~Vh [ksr ds esaM dh
15 yhVj dqvk dk ikuh
25 xzke ghax
1 EkVdk
lHkh dk ?kksy cukdj 2 fnu j[ks o ckn esa cht ds mij fNMds o cht dks lq[kkdj  cqokbZ djsA

iap xO; [kkn&
6 fdyks xk; dk xksoj
3 yhVj xkSew=
500 xzke xk; dk ?kh
2 YkhVj xk; dk nw/k
3 fdyks ns”kh xqM+
1 nTkZu dsyk
 lHkh dks vPNh rjg feykdj eVds esa Hkjdj j[k ys 21 fnu rd j[kuk gS jkstkuk ?kMh dh fn”kk 5 fefuV rd ?kqekuk gSA 21 fnu ds ckn 15 yhVj ds izR;sd iEi esa 250 xzke Nkudj Mkydj  tehu  es fNMdko djuk gSSSA
dhV fu;U=d&
20 yhVj xkSew=
5 fdyks uhe dh iRrh
2 fdyks vkd dh iRRkh
2 fdyks lhrkQy] dh IkRrh
    2 fdyks /krwjk] dh IkRrh
    2 fdyks ulsMh dh IkRrh
lHkh ifRr;ksa ds vPNh rjg ckjhd dwVdj xksew= es feyk ys ] bl feJ.k dks yksgs ds cRkZu esa ysdj moky ys to rd feJ.k dh ek=k vk/kh jg tk;sA B.Mk gksus ij Nkudj j[ks o 15 yhVj okys iEi esa 20 xzke feykdj Lizs djsA

fephZ o yglqu dk feJ.k&
500 xzke fephZ MaBy lfgr dwVdj Mkys
500 xzke yglqu dwV dj MkysA
nksuks dks vyx&vyx dwVdj MkysA
20 yhVj ikuh es ?kksydj Nku ys
Ok ,d Xykl ,d iEi es Mkydj Lizs ,d ,dM es Lizs djsA
;fn bYYkh CkMh gS ;fn dhV dk izdksi T;knk gks rks bl feJ.k dks rkos dk VqdMk Mkydj ,d okj mokys o mokyus ds ckn Mªe es Hkjdj diMs ls ck/kdj 21 fnu rd xksoj ds <sj esa xkM dj j[ksA o 21 fnu ckn ,d iEi esa 100  xzke Mkydj fNMdko djsA
Xkk; ds nw/k dk Lizs&
fephZ dk pqjkeqjk o VekVj] dikl vkfn ds lw[kus ij izfr iEi 750 xzke rktk xk; dk nw/k 15 yhVj ds iEi esa Mkydj Lizs djok;sA
NkN dk Lizs& rhu pkj fnu iqjkuk izfr iEi 500 xzke NkN dks 15 yhVj ikuh okys iEi esa Mkydj Liz djs A QQwn o dhMks dk fu;U=.k djrh gSA
vjgj o dikl esa lq[kus ij tMks o isM ij Lizs djsA
Hkwfe laLdkj& 100 YkhVj xk; ds ew= dks 2 ch?kk tehu esa cqokbZ ds ,d fnu igys “kke ds le; fNMdko djsA
;wfj;k ds fy,& 100 yhVj ikuh esa 5 yhVj xk; dk ew= feykdj fNMdko djsA
lko/kkfu;kW&
1-   ;g lo tgj dh rjg ghs gS blfy, cPpks o Ik”kqvks dk blls nwj j[ksA
2-   ftu crZuks esa budks rS;kj djrs gS mu crZuks dks [kkus ;k Hkkstu cukus ds dke esa u ysaA
3-   budks cukrs le; o iz;ksx djrs le; eqg ij diMk ck/k ys A
4-   to o ftruk t#jr gks mruk gh cuk;sA
5-   mi;ksx djus ls igys oSKkfud lykg t#j ysA
6-   ;g lc lkexzh tSfod izek.khdj.k esa ekU; gSA


No comments:

Post a Comment